asd
Saturday, September 14, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    जातीय जनगणना के दौर में स्वर्णकार समाज को जागरूक करने की पहल को चाहिए आपका साथ

    धर्मेंद्र कुमार

    जातीय जनगणना की देशव्यापी तेज होती मांग के बीच स्वर्णकार या सोनार समाज के लिए भी अलर्ट हो जाने का समय आ गया है. समाज में अपना वाजिब हक पाने के लिए स्वर्णकार समाज के लिए यह बहुत ही जरूरी है. जब स्वर्णकार समाज को यह पता चल जाएगा कि देश की आबादी में उसका कितना हिस्सा है तो वह अपने अधिकार के लिए सियासी दलों व सरकार के साथ मुखरता के साथ आवाज उठाने की स्थिति में होगा. इसीलिए हम सभी को अभी से इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ताकि जब जनगणना की बात आए तो इस काम में हमारा समाज बढ़चढ़ कर भाग ले सके. वैसे तो हम अपने स्तर से समाज की एकता और विकास के लिए लगातार प्रयास करते आ रहे हैं. ऐसा करते करीब चार दशक का समय निकल चुका है.

    खुशी व संतोष की बात यह है कि विभिन्न राज्यों व जिलों में अलग-अलग तरीकों से सोनार समाज को एकजुट करने, सदस्यों के बीच आपसी समन्वय बढ़ाने और विकास के लिए सामूहिक प्रयत्न की कवायद अनवरत जारी है.
    इस काम में मीडिया की भी अहम भूमिका है. सूचनाओं, विचारों, समाचारों, कार्यक्रमों, सरकारी योजनाओं और सियासी हलचल पर पैनी नजर रखते हुए हमने ऑनलाइन न्यूज पोर्टल सोनार संसार डॉट इन के माध्यम से इन कार्यों को प्रखर स्वरूप प्रदान करने का श्रीगणेश किया. उसे आप सभी से मिले समर्थन और सहयोग से हमारा मनोबल बढ़ा है. इसके लिए आप सभी को तहे दिल से कोटि-कोटि बधाई व आभार.
    बदलते दौर में स्वर्णकार समाज में जागरूकता की रफ्तार को बढ़ाने के लिए हमने तय किया है कि सोनार संसार डॉट इन का भी विस्तार किया जाए. अभी तक हम स्वर्णकार समाज व आभूषण कारोबार की गतिविधियों पर ही मुख्य रूप से फोकस करते रहे हैं. लेकिन अब इसमें थोड़ा बदलाव किया जा रहा है.
    स्वर्णकार समाज के अनेक सुधि पाठकों ने हम तक अपने सुझाव पहुंचाए कि स्वर्णकार समाज के इस मीडिया यानि सोनार संसार डॉट इन को सूचना देने का एक व्यापक मंच बनाया जाए और इसे सिर्फ समाज की गतिविधियों और कारोबारी सरोकारों तक ही सीमित नहीं रखा जाए. देश दुनिया में घटित होने वाली हर प्रमुख गतिविधि की जानकारी स्वर्णकार समाज के लिए भी उतनी ही जरूरी है जितनी अन्य लोगों के लिए.
    इसीलिए हम अब अपने समाज और कारोबार पर पहले की ही तरह फोकस रखते हुए अब दैनिक जीवन में घटने वाली तमाम प्रमुख चीजों से भी आपको रूबरू करायेंगे. यानि अब सोनार संसार डॉट इन में लोकल से लेकर ग्लोबल तक की खबरें भी मिलेंगी, सियासत से लेकर शासन-प्रशासन और अपराध से लेकर मनोरंजन की दुनिया के भी प्रमुख घटनाक्रमों को हम आप तक पहुंचाते रहेंगे. इसके अलावा विविध विषयों पर भी हमारी नजर रहेगी.
    यह सारी कवायद हम अपने समाज को जागरूक बनाने, उसे मीडिया का मजबूत मंच प्रदान करने और देश दुनिया की तमाम बड़ी खबरों व घटनाक्रमों से अपडेट रखते हुए एक जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए कर रहे हैं.
    नेक इरादे और पवित्र भाव से शुरू की गयी इस पहल की सफलता आपके सहयोग और समर्थन पर ही निर्भर करेगी.
    इस बारे में आपके विचार हमारे लिए बहुत बड़ा संबल का काम करेंगे. तो आइए स्वर्णकार समाज को जागरूक और जानकार बनाने की सोनार संसार डॉट इन की इस मुहिम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति के साथ सामूहिक पहल को दूसरों के लिए भी नजीर बनाएं.

    1 COMMENT

    1. हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं इस जागरूक पहल के लिए निसंदेह जो जागृत अवस्था में व्यकित तथा संघ है वो इस पहल को समझेंगे और समाज की एकता के लिए अपना भागीदारी सुनिश्चित करेंगे ये कामना है ।।आभार ।।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss