asd
Friday, September 13, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    धनबाद में 22 जनवरी को हो रहा स्वर्णकार समाज का जुटान , वनभोज सह मिलन समारोह के जरिए मिशन 2024 पर होगा मंथन

    धर्मेंद्र कुमार

    रांची। स्वर्णकार समाज के लिए वर्ष 2023 नई चेतना का संचार करता आया है। वर्ष के पहले  महीने में ही इसका आगाज दिखने भी लगा है। अपनी सामाजिक एकजुटता को मजबूत करता हुआ स्वर्णकार समाज अब सियासत में भी अपना वाजिब हक पाने के लिए मन बनाने लगा  है।

    इसी जनवरी महीने में रांची स्थित विधानसभा सभागार में स्वर्णकार समाज के प्रबुद्ध लोगों का जुटान हुआ जिसमें समाज के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए इस बात पर सहमति बनी कि अगले साल यानी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और फिर झारखंड विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ अपनी शक्ति का एहसास कराया जाए और राजनीतिक हक पाने के लिए सभी सियासी दलों पर दबाव भी बनाया जाए।

    यह भी अच्छा संकेत है कि रांची के मंथन में जो विचार सामने आया था उसे अब कोयलांचल में नई ताकत मिलने जा रही है 22 जनवरी को धनबाद में  भारतीय सरकार विकास मंच की ओर से वनभोज सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया है। इसमें समाज की एकजुटता कुरीतियों का निराकरण, पुश्तैनी धंधा के सामने आ रही चुनौतियों समेत विभिन्न मुद्दों पर विचार मंथन होने की संभावना है।

    असली मुद्दा यही रहने जा रहा कि 2024 के चुनाव में स्वर्णकार समाज को उसका वाजिब हक कैसे मिले।

    स्वर्णकार समाज को झारखंड में कम से कम 5 विधानसभा सीटों पर फोकस करना चाहिए। हर प्रमंडल में कम से कम एक सीट पर तो दावा अवश्य किया जाना चाहिए। धनबाद के मिलन समारोह में इस पर  गंभीरता से मंथन जरूरी है। यदि धनबाद की बात की जाए तो वहां से गांडेय या धनबाद सीट पर स्वर्णकार समाज का दावा बनता है हमारे पास लक्ष्मण स्वर्णकार जैसा चमकता हुआ राजनीतिक चेहरा है लक्ष्मण जी विधायक रह चुके हैं और भविष्य में भी विधायक बनने का पूरा दमखम रखते हैं इसलिए आज की तारीख में कोयलाचल क्षेत्र के तमाम स्वर्णकारों का यह  धर्म बनता है  कि सभी लोग एकजुट होकर लक्ष्मण स्वर्णकार जी के लिए आवाज बुलंद करें।

    हर किसी को के पी स्वर्णकार और  कृष्ण कुमार समेत उनकी टीम इस बात के लिए धन्यवाद देना चाहिए कि सरकार समाज के नौकरी पेशा लोगों को भी संगठन से जोड़ने के लिए वह लोग तन मन धन से काम कर रहे हैं और इसमें उन्हें भारी कामयाबी भी मिल रही है।

    इसके साथ ही हर किसी को इस टीम के  इस आह्वान के साथ होना चाहिए कि स्वर्णकार समाज के लोग कम से कम 2 सीटों पर अपने समाज के लोगों को टिकट दिलाने के लिए एकजुट हों।

    पंचायत से लेकर शहरों के वार्ड तक स्वर्णकार समाज के तमाम सदस्यों के बीच अब सियासी अभियान प्रारंभ कर देने की आवश्यकता है कि हम अपना राजनीतिक हक प्राप्त करके ही रहेंगे और इसके लिए राजनीतिक दलों पर अपेक्षित दबाव भी बनाएंगे।

    मिशन 2024 को लेकर धनबाद क्षेत्र के स्वर्णकार समाज के सदस्यों में आदि उत्साह हर किसी का मनोबल बढ़ाने वाला है। 22 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर भी भारी उत्साह हैं।

    इस कार्यक्रम को लेकर भारतीय स्वर्णकार विकास मंच के के पदाधिकारियों ने धनबाद के नावाडीह बिरसा मुंडा पार्क में वनभोज स्थल का निरीक्षण किया है।

     स्थल निरीक्षण के बाद मंच के अध्यक्ष डॉ एम के वर्मा ने बताया कि स्वर्णकार समाज के लोग 22 जनवरी को वनभोज के साथ समाज के विकास पर चर्चा करेंगे ताकि सर्वश्रेष्ठ कैसे बने। 

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss