asd
Saturday, September 14, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    समाज के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए अखिल भारतीय स्वर्णकार विकास एवं शोध संस्थान की ओर से राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किए गए धर्मराज प्रसाद

    पटना। स्वर्णकार समाज व आभूषण कारोबार के विकास में अहम योगदान देने वाले समाजसेवी धर्मराज प्रसाद को अखिल भारतीय स्तर के संगठन की ओर से सम्मानित किया गया है. नई दिल्ली से सटे गाजियाबद में हाल ही में अखिल भारतीय स्वर्णकार विकास एवं शोध संस्थान का नेशनल कन्वेंशन हुआ.इसमें देश के कोने- कोने से स्वर्णकार समाज की वैसी हस्तियां शामिल हुई जो समाज की एकजुटता के लिए कार्य कर रही हैं और इसके विकास से जुड़े विभिन्न कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने में शिद्दत से जुटी हुई है.


    कार्यक्रम में धर्मराज प्रसाद की सेवाओं का खासतौर से उल्लेख किया गया. बताया गया कि बिहार में संगठन और समाज को मजबूत करने के लिए ये लगातार प्रयत्नशील रहते हैं. आम सदस्यों से लेकर कारीगरों के कल्याण के लिए भी कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. इनकी सक्रियता का असर पड़ोसी राज्य झारखंड में भी देखने को मिला है. इनके कार्यों से प्रभावित होकर कई लोगों ने झारखंड में भी समाज विकास का कार्य प्रारंभ किया है.


    बताते चलें कि तत्कालीन शाहाबाद और अभी बक्सर जिले के ऐतिहासिक शहर डुमरांव में जन्मे और पले – बढ़े धर्मराज प्रसाद फिलहाल पटना में रहते हुए स्वर्णकार समाज और आभूषण कारोबार के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं. ये अनेक संस्थाओं और संगठनों से जुड़े हुए हैं. गरीब कन्याओं की शादी से लेकर आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था कराने में हमेशा तत्पर रहते हैं.

    कोरोना काल में इनकी सेवा का दायरा काफी विस्तृत रहा. परेशानी में रहे लोगों को इन्होंने हर संभव मदद की. कारीगरों को आर्टिजन कार्ड बनवाने से लेकर सरकार प्रदत विकास योजनाओं से जुड़ने के लिए भी ये लगातार सक्रिय हैं. अपने समाज के भीतर व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए इनका अभियान काफी प्रशंसनीय है. इनके काम करने के तरीका की विशेषता है कि प्रचार प्रसार से दूर रहते हुए निष्काम कर्मयोगी की तरह ये अपने मिशन को आगे बढ़ाने में डटे रहते हैं.

    अपने समाज के संपन्न लोगों को गरीब तबके की मदद करने के लिए भी ये हमेशा प्रेरित करते रहते हैं. इनकी भूमिका के लिए राष्ट्रीय कन्वेंशन में खास तौर पर नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss