asd
Saturday, September 14, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    अजीत कुमार : स्वागत है श्रीमान, सियासत में आपका बेसब्री से इंतजार कर रहा स्वर्णकार समाज

    कपिल देव ठाकुर

    अपने आराध्य भगवान विश्वकर्मा की जयंती के दिन ऐसे शुभ संकेत मिल गए थे कि विश्वकर्मा पंचकुल  के भूषण, स्वर्णकार समाज के नाज और झारखंड के पूर्व महाधिवक्ता अजीत कुमार अपने जीवन में एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं.  उन्होंने के जरिए समाज सेवा का रास्ता अख्तियार करने का फैसला किया है, अजीत बाबू ने सियासत में आने का फैसला लेकर स्वर्णकार समाज समेत समग्र समाज के लिए एक बड़ा काम किया है. इससे उनकी तरह ही अन्य अच्छे एवं पेशेवर लोगों को राजनीति में आने की संभावना बढ़ेगी. इससे सियासत में सूचित आएगी और समाज का भला होगा.

    अभी तक राजनीति में स्वर्णकार समाज या यूं कहें विश्वकर्मा पंचकुल के सदस्यों की भागीदारी उनकी जनसंख्या और सामाजिक सक्रियता की तुलना में नगण्य है. यही कारण रहा है कि सरकार तक स्वर्णकार समाज की वैसी पकड़ और धमक अभी तक नहीं बन पाई है जिसका यह समाज सही मायने में हकदार हैं.

    राजनीति में प्रभावी उपस्थिति नहीं होने के कारण स्वर्णकार समाज को कई तरह से नुकसान उठाना पड़ रहा है. सरकार तक इस समाज की आवाज सही तरीके से नहीं पहुंच पा रही. लिहाजा सरकार या राजनीतिक दल स्वर्णकार समाज को हल्के में लेते रहे हैं. इनकी भलाई के लिए समुचित कदम भी नहीं उठाए जाते हैं. कारोबार से जुड़ी समस्याओं के समाधान के प्रति भी सरकार की सक्रियता अपेक्षित नहीं रहती है. स्वर्णकार समाज गरीब तबके या कारीगरों की समस्याओं के समाधान के लिए भी यदि ठोस पहल नहीं होती है तो इसके लिए भी  सियासत में प्रभावी भूमिका का नहीं होना प्रमुख कारण है.

     चलिए, झारखंड की राजधानी रांची से स्वर्णकार समाज की भलाई के लिए एक अच्छी शुरुआत हुई है. अजीत बाबू के राजनीति में प्रवेश करने के कदम का हम तहे दिल से स्वागत करते हैं और इसे स्वर्णकार समाज समेत समग्र समाज के लिए एक अच्छा बदलाव मानते हैं. स्वर्णकार समाज समेत विश्वकर्मा पंचकुल के पढ़े लिखे, पेशेवर और साधन संपन्न तमाम लोगों से अपील है कि वे राजनीति में अपनी दिलचस्पी को बढ़ाएं, इसमें भागीदारी करने का विचार करें. 

    स्वर्णकार समाज को इस बात से मतलब नहीं है कि आप किस राजनीतिक दल को पसंद करते हैं या किस पार्टी में शामिल होते हैं स्वर्णकार समाज को मतलब सिर्फ इस बात से है की सियासत में आपकी भागीदारी बने तभी बनेगी बात और सरकार तक पहुंचेगी हमारे समाज की दमदार आवाज.इस दिशा में प्रभावी कदम आगे बढ़ाने के लिए अजीत बाबू को बहुत-बहुत बधाई असीम शुभकामनाएं.

    कपिल देव ठाकुर

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss