asd
Saturday, September 14, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    जगह की कोई कमी नहीं, घर के दरवाजे या बालकनी  में भी लहरा सकते तिरंगा

    यश ठाकुर  
    रांची: हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए हर भारतवासी को आगे आना होगा. इसमें कोई बहानाबाजी नहीं होनी चाहिए. जगह की कमी का बहाना तो बिल्कुल ही नहीं चलेगा. क्योंकि इस बार 13 से 15 अगस्त तक चलनेवाले हर घर तिरंगा अभियान को लेकर केंद्र सरकार ने इसकी तनिक भी गुंजाइश ही नहीं छोड़ रखी है.
     केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए फ्लैग कोड में भी अहम बदलाव किये हैं. आजादी के बाद पहली बार देश का हर नागरिक अपने घर, व्यापारिक प्रतिष्ठान या सार्वजनिक स्थल पर तिरंगा फहरा सकता है. यही नहीं, इस बार सूर्यास्त के बाद भी तिरंगा फहराया जा सकता है.
    तिरंगा फहराने में जगह की कमी कोई फैक्टर ही नहीं है. घर के दरवाजे पर तिरंगा लहरा सकते हैं. घर की बालकनी में इसे फहरा सकते हैं. घर की छत पर भी तिरंगा लगाकर हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा आप अपने घर की खिड़कियों पर भी तिरंगा लगा सकते हैं.
    ध्यान रखें कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज हमेशा ऊंचा रहना चाहिए. झंडा फहराते समय इस बात का भी खास ध्यान रखें कि झंडे का भगवा रंग ऊपर, सफेद बीच में और हरा रंग नीचे रहे.
    हम कई बार देखते हैं कि कुछ लोग तिरंगे को उल्टा फहराते हैं, जिससे हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है. हमें ऐसा हरगिज नही होने देना है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss