asd
Saturday, September 14, 2024
More
    No menu items!

    Latest Posts

    आभूषण कारीगर ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराकर उठा सकते दर्जनों सरकारी योजनाओं का लाभ

    कपिलदेव ठाकुर
    रांची : .बदलते जमाने में विभिन्न प्रकार की चुनौतियों से जूझ रहे आभूषण कारीगरों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार की ओर से समुचित अवसर उपलब्ध कराया गया है. सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराकर इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाने की पात्रता प्राप्त की जा सकती है. पंजीयन कराने वालों को दो लाख रुपये का बीमा सहित कई योजनाओं का लाभ मिलता है.
    कौन करा सकता पंजीयन : इस श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराने के बाद आभूषण कारीगरों समेत 156 तरह के श्रमिक सरकार की ई-श्रम कार्ड योजना के दायरे में आ जाते हैं.
    पंजीयन के लिए पात्रता : इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के वैसे श्रमिक आते है जिनका पीएफ नहीं कटता है. ईएसआई का लाभ नहीं मिलता है. जो इनकम टैक्स नहीं भरते हैं और जिनकी उम्र 16 से 59 साल के बीच है.
    कहां करा सकते पंजीयन : अपने क्षेत्र व मुहल्ले में संचालित किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी पर जाकर यह पंजीयन कराया जा सकता है. इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता है.
    क्या दस्तावेज जरूरी : ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयण कराने के लिए आधार कार्ड से लिंक, मोबाइल नंबर और आईएफएससी कोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या होनी चाहिए.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest Posts

    Don't Miss